SONY DSC

रवा/सूजी इडली


आप चावल दाल की इडली तो बेहद पसंद करते होंगे. लेकिन सूजी (रवा) से बनी इडली (Rava Idli) बनाने में कम समय लेतीं हैं. इसकी खूबी यह है कि इसमें न तो एक दिन पहले भिगोने का झंझट न कुछ इसे पीसने का.  इसे बच्चे हो या बड़े सभी पसन्द करते हैं.सूजी की इडली बहुत हल्की रहती हैं. इनको आप कभी भी बना सकते हैं, नाश्ते में या फिर खाने में.तो फिर देर किस बात की आइए बनाएँ रवा/सूजी इडली ….

सामग्री :-

रवा (सूजी) — 2 कप
दही – 2 कप
पानी — 1/2 कप
नमक —  स्वादानुसार
ईनो साल्ट — 1 छोटी चम्मच
तेल —  एक बड़ी चम्मच

विधि :-

– एक बाउल में दही को फैट लीजिये. अब उसमें सूजी डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. इसमें पानी और नमक डाल कर और फैंट लीजिये.

– मिश्रण को 10 मिनट के लिये रख दीजिये.10 मिनट बाद सूजी काफ़ी पाने सोख लेगी, सूजी एकदम हल्की होनी चाहिए जब आप उसमें चम्मच चलाए. अगर ज़रूरत लगे तो थोड़ा पानी और मिलाइए.

– कुकर में 2 छोटे गिलास पानी डालकर गैस पर रख दीजिये पानी को गरम होने दीजिये. इडली स्टैन्ड को थोड़ा तेल लग कर चिकना कर लीजिये.

– अब सूजी के मिश्रण में ईनो डालिए और घोल को अच्छे से एक दिशा में फेंटिए लगभग 1 मिनट के लिए.

– अब इडली स्टैंड के हर साँचे में सूजी का घोल डालिए. ध्यान रहे कि घोल तीन चौथाई से ज़्यादा ना भरें जिससे की इडली के फूलने की जगह रहे.

– इडली स्टैन्ड को कुकर में रख दीजिये और ढक्कन लगा दीजिये लेकिन ढक्कन पर से सीटी हटा लीजिये.भाप में इडली को 12-14 मिनट पकाएँ.

– अब आँच को बंद कर दें और इडली स्टैंड को बाहर निकाल लें. 2 मिनट के लिए स्टैंड को ऐसे ही रखा रहने दें.चाकू की मदद से इडली को स्टैंड से निकाल लें.

-इडली तैयार है. इन्हैं आप सांबर,नारियल की चटनी या मुंगफली की चटनी के साथ सर्व करें .

0 0